पुतिन के ‘फरमान’ के बाद हथौड़ा मार चूर-चूर कर दिया हाथ, दर्द से कराहता बोला-शुक्रिया दोस्त

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ जंग की आग में कूदने से बचने के लिए रूसी नागरिक कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार हैं. हजारों लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं. कोई लाखों रुपये में फ्लाइट की टिकट खरीद रहा है तो कोई आनन-फानन में शादी रचा रहा है ताकि पुतिन की सेना में भर्ती ना होना पड़े. मगर कुछ लोग तो पुतिन के ‘पागलपन’ में शामिल होने से बचने के लिए सभी हदें पार कर रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक शख्स ने अपने हाथ को भारी-भरकम हथौड़े से तुड़वा लिया.
रूस से सामने आए एक वीडियो में यह कथित तौर पर दावा किया गया है कि यूक्रेन में जाकर जंग लड़ने से बचने के लिए एक युवक ने अपने दोस्त से कहकर अपना हाथ तुड़वा लिया. वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि हाथ में हथौड़ा लिए एक शख्स ने अपने दोस्त के हाथ पर इतने जोर से वार किया कि उसकी हड्डियां टूट गईं. क्रेमलिन के अधिकारियों के पास ऐसी कई खबरें आई हैं, जिसमें लोग खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं ताकि उन्हें यूक्रेन के खिलाफ लड़ना ना पड़े. कुछ ही दिन पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आंशिक मोबलाइजेशन का ऐलान किया था, जिसके तहत आम नागरिकों को यूक्रेन के खिलाफ लड़ने के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा. पुतिन ने ऐलान किया था कि रूसी सेना में 3 लाख रिजर्व सैनिकों को तैनात किया जाएगा.
टेबल पर रखा हाथ और बंद कर ली आंखें
इस वीडियो में एक शख्स ने टेबल पर अपना हाथ रखा और अपनी आंखें मूंद ली. फिर उसके दोस्त ने बड़े से हथौड़े से जोरदार वार किया. डेली मेल की खबर के अनुसार इसके तुरंत बाद हथौड़ा मारने वाला शख्स वहां से भाग गया. फिर दूसरा शख्स खड़ा हुआ, तो उसका हाथ लटका हुआ था. साथी लोग उसे कहते दिख रहे हैं, ‘क्या सब ठीक है?’ वहीं दूसरी महिला पूछ रही है, ‘वो शख्स कहां भाग गया?’ तभी दर्द से कराहता हुआ शख्स बोलता है कि उसने मुझसे वादा किया था कि वह मुझ पर वार करेगा. उसका शुक्रिया. इसके बाद दो महिलाएं उसके हाथ को चेक करते दिख रही हैं और पूछ रही हैं कि उसने तुम्हारा हाथ क्यों तोड़ा? इस पर हथौड़ा मारने वाला शख्स कहता दिख रहा है, ‘क्या मतलब, मैंने कुछ नहीं किया…’
ये भी पढ़ें: रूस में शादी करने की मची होड़
बॉर्डर पर लंबी लाइनें
यूक्रेन में लड़ने से बचने के लिए रूसी नागरिक देश छोड़कर भाग रहे हैं. हाल ही में जॉर्जिया से सटी सीमा पर 20 किलोमीटर लंबी लाइन देखी गई. अंतरिक्ष से ली गई तस्वीर लोगों में खौफ को बताने के लिए काफी है. इसी तरह की अन्य तस्वीरें मंगोलिया सीमा पर दिखीं. बीते हफ्ते तक करीब 3 लाख पुरुष देश छोड़कर भाग चुके हैं.