5G के बाद 6G, PM मोदी के प्लान का केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया खुलासा, जानें क्या बोले

भारत में 5G सर्विस के लॉन्च के एक दिन बाद ही 6G की तैयारी भी शुरू हो गई है. केंद्रीय संचार और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस विषय पर काफी अहम बात कही है. ANI से बात करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत 6G टेक्नोलॉजी में आगे रहे, ऐसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा है. उनके मुताबिक प्रधानमंत्री की इच्छा है कि पूरी दुनिया में भारत छठे चरण की वायरलेस टेक्नोलॉजी 6G में बढ़त हासिल करे. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने कल ही इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में 5G टेक्नोलॉजी को लॉन्च किया है.
6G होगा और भी फास्ट
6G टेक्नोलॉजी का अभी विकास हो रहा है. यह छठी जेनरेशन की वायरलेस कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी है, जो सेल्यूलर डेटा नेटवर्क को सपोर्ट करती है. यह 5G टेक्नोलॉजी के बाद की अपग्रेड टेक्नोलॉजी होगी. इंटरनेट की स्पीड में भी 5G टेक्नोलॉजी की तुलना में 6G टेक्नोलॉजी काफी फास्ट होगी. ANI के मुताबिक पिछली टेक्नोलॉजी की तरह 6G नेटवर्क भी शायद ब्रॉडबैंड सेल्यूलर नेटवर्क होंगे. ये एक छोटे भौगोलिक क्षेत्र में बंटे होंगे जिन्हें सेल कहा जाता है.
भारत में 5G लॉन्च
नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 5G लॉन्च इवेंट में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. उनके अलावा टेलीकॉम सेक्टर से रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5G सर्विस लॉन्च किए जाने के दौरान देश की तीन सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने जबरदस्त एकजुटता दिखाई.
8 शहरों में 5G सर्विस शुरू
5G टेक्नोलॉजी के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि 5G सर्विस से शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि समेत कई सेक्टर में बुनियादी बदलाव आएंगे और नए अवसर पैदा होंगे. एचटी के मुताबिक 25 सितंबर को दूरसंचार मंत्री ने कहा था कि केंद्र सरकार का लक्ष्य दो साल के अंदर पूरे देश को 5G के दायरे में लाना है. भारत में 5G की शुरुआत एयरेटल द्वारा राजधानी दिल्ली और मुंबई सहित आठ शहरों में 5G सर्विस शुरू करने के साथ हुई.