‘इंडिया’ गठबंधन के सहयोगियों के साथ गोवा की लोकसभा सीट पर बात कर रही आप: केजरीवाल

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को संकेत दिया कि वह गोवा से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छुक है। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनका दल विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दलों के साथ तटीय राज्य में एक सीट को लेकर बातचीत कर रहा है।
गोवा में लोकसभा की दो सीट हैं- उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा। केजरीवाल ने हालांकि यह नहीं बताया कि उनकी पार्टी दोनों में से किस सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है।
केजरीवाल ने दक्षिण गोवा के बेनोलिम विधानसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “आम आदमी पार्टी ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) गठबंधन के हिस्से के रूप में गोवा सीट पर चर्चा कर रही है। एक बार कुछ तय हो जाने पर हम आपके पास वापस आएंगे। बातचीत जो भी हो, लेकिन लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार को वोट जरूर दें।”
इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक, आप की गोवा इकाई के प्रमुख अमित पालेकर, विधायक वेंजी वेगास भी मौजूद थे।
केजरीवाल ने आगे कहा कि आप “काम की राजनीति” कर रही है।
उन्होंने कहा, “अतीत में किसी ने भी काम की राजनीति नहीं की क्योंकि उनका इरादा केवल अपने लिए पैसा कमाना था।”
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार सफलतापूर्वक 550 ‘मोहल्ला क्लीनिक’ संचालित कर रही है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “ये क्लीनिक लोगों के लिए उनकी बुनियादी बीमारियों जैसे सर्दी, बुखार आदि के इलाज के लिए पड़ोस में स्थित स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। ये वातानुकूलित क्लीनिक हैं और वहां आपको अच्छी सुविधाएं मिलती हैं।”
केजरीवाल ने आप के विपक्ष में होने के बावजूद बेनोलिम विधायक वेगास द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्र में तीन मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने पर भी आश्चर्य व्यक्त किया।
आप नेता ने कहा, “हम समझ सकते हैं कि हम दिल्ली और पंजाब में ऐसा कर सकते हैं क्योंकि हम वहां सत्ता में हैं। लेकिन गोवा में विपक्ष में रहते हुए भी वेंजी ने ये क्लीनिक खोले। मैंने उनसे पूछा तो उन्होंने मुझे बताया कि ये क्लीनिक दान के आधार पर काम करते हैं।”
उन्होंने कहा कि बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना राज्य सरकार का कर्तव्य है।
केजरीवाल ने गोवा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “उन्होंने (सरकार) ऐसा नहीं किया क्योंकि उनका ऐसा करने का इरादा नहीं है। कोई कल्पना कर सकता है कि अगर आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आती है तो गोवा में किस तरह का विकास होगा।’’
उन्होंने कहा, “कोई भी सरकार यह बहाना नहीं कर सकती कि उसके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं हैं। अगर कोई सरकार ऐसा कहती है, तो इसका मतलब है कि वे पैसों में हेरफेर कर रहे हैं।”
केजरीवाल और मान राज्य की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के तहत बृहस्पतिवार को गोवा पहुंचे थे।