NEET में छात्रों को 5 % आरक्षण, सरकारी भर्तियों की फीस साल में एक बार, जानें युवा नीति की खास बातें

Madhya Pradesh Youth Policy 2023: मध्य प्रेदश में आज युवा नीति और युवा पोर्टल लॉन्च किया गया. गुरुवार को भोपाल में ‘युवा महापंचायत’ के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पोर्टल लॉन्च. युवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 1 जून 2023 से शुरू होगा. 15 वर्ष से 29 वर्ष तक आयु के युवा पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं.

इस दौरान सीएम ने कहा कि एक साल में चाहे कितने भी जॉब (Govt jobs 2023) फॉर्म भर लें, आपको फीस सिर्फ एक बार ही देनी होगी. उन्होंने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना भी लाएगी.
12वीं पास युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग
सीएम ने कहा कि इसे दुनिया की सबसे बड़ी अप्रेंटिसशिप योजना बताते हुए कहा, जिन युवाओं को 12वीं पास करने के बाद नौकरी नहीं मिली है. उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा. उन्हें प्रशिक्षण के दौरान ही 8,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे. युवा पोर्टल पर पंजीकरण 1 जून से शुरू होगा. 15-29 आयु वर्ग के लोग पात्र होंगे.

ये भी पढ़ें – पशु चिकित्सा सहायक सर्जन पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी, इस डेट से करें अप्लाई
नीट में इन छात्रों को मिलेगा आरक्षण
मुख्यमंत्री ने नीट रिजल्ट के आधार पर राज्य सरकार की ओर से दो दो मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं को 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. युवा पोर्टल पर शिक्षा रोजगार, स्वास्थ्य, खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों आदि की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें – MPESB Recruitment: एमपी में ग्रुप डी के 3000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

युवा नीति शिक्षा और कौशल, रोजगार और उद्यमिता, स्वास्थ्य, युवा नेतृत्व और सामाजिक कार्य, समावेश और इक्विटी आदि के क्षेत्र में काम करेगी. वहीं खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे ने हाल ही में कहा कि इस साल 31 जनवरी तक 38.92 लाख बेरोजगार युवाओं को राज्य रोजगार पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है.