विश्व कप 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुए खिलाड़ी, 20 सूरमा बनाएंगे भारत को विश्व चैंपियन

नई दिल्ली: वनडे विश्व कप 2023 के लिए ने 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। इन 20 खिलाड़ियों को रोटेशन प्रणाली के तहत टीम इंडिया में मौका दिया जाएगा जो कि विश्व कप के लिए तैयारी करेंगे। बीसीसीआई ने यह फैसला 1 जनवरी को हुए रिव्यू मीटिंग में लिया। वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन इसी साल भारत में होना है। इसके अलावा रिव्यू मीटिंग में पिछले साल के प्रदर्शन की भी समीक्षा की गई जिसमें टी20 विश्व कप में मिली हार पर भी चर्चा हुई है।

बीसीसीआई की इस रिव्यू मीटिंग में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के अलावा कोच राहुल द्रविड़, चेतन शर्मा, एनसीए के चीफ वीवीएस लक्ष्मण ने हिस्सा लिया। वहीं बीसीसीआई अध्यक्ष रॉजर बिन्नी और सेक्रेटरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

क्रिकबज के रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘यह मीटिंग काफी जरूरी था। हमने इसमें पिछले प्रदर्शन की समीक्षा की और विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप समेत इस साल होने वाले सभी बड़े इवेंट को लेकर योजना तैयार की गई। इसके साथ ही हमने इंटरनेशनल शेड्यूल पर चर्चा की और आईपीएल के आयोजन को लेकर भी समीक्षा की।’

बीसीसीआई की इस मीटिंग में खिलाड़ियों की उपलब्धता, वर्कलोड मैनेजमेंट और फिटनेस पैरामीटर पर बातचीत हुई। इसके साथ विश्व कप 2023 से लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है जिस पर चलकर टीम इंडिया खिताबी जीत की कोशिश करेगी।

फिटनेस को लेकर बीसीसीआई ने कहा, ‘फिटनेस को लेकर बीसीसीआई किसी तरह की कोताही नहीं बरतेगी। यो यो टेस्ट टीम में जगह पाने के लिए मुख्य जरिया होगा। यो यो टेस्ट के अलावा डेक्सा प्रणाली भी चयन प्रक्रिया का हिस्सा होगा।

क्या टी20 में बदलेगा कप्तान?

बीसीसीआई के इस रिव्यू मीटिंग ने टी20 फॉर्मेट में अगल कप्तान और स्पोर्टिंग स्टाफ की नियुक्ति पर बात हुई है। हालांकि आधिकारिक तौर इससे जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन इसकी संभावना प्रबल बताई जा रही है। श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेलेंगे।

वहीं वनडे सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। ऐसे में माना यह जा रहा है कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए टी20 के लिए हार्दिक पांड्या को तैयार किया जा रहा है और रोहित सिर्फ वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में टीम की कप्तानी करेंगे।