नाडा के 2023 के पंजीकृत परीक्षण पूल में 149 खिलाड़ी

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने बुधवार घोषणा की कि आगामी साल के लिए उसके पंजीकृत परीक्षण पूल (आरटीपी) में 24 खेलों के 149 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।
आरटीपी में शामिल खिलाड़ियों की संख्या में 2022 की तुलना में इजाफा हुआ है।
नाडा की 2023 की आरटीपी सूची में सात दिव्यांग खिलाड़ी भी शामिल हैं और इनमें नाम एक जनवरी से एजेंसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
पीआईबी की बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘89 पुरुष और 60 महिला खिलाड़ियों सहित कुल 149 खिलाड़ियों के साथ नाडा की 2023 की आरटीपी सूची उच्च प्राथमिकता वाले खेलों में समग्र जोखिम आकलन पर आधारित है और इसमें 24 खेलों के खिलाड़ी शामिल हैं। इस सूची में सात दिव्यांग खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है।’’
इसमें कहा गया, ‘‘आरटीपी सूची में शामिल करने का नोटिस सभी संबंधित खिलाड़ियों को दे दिया गया है और इसकी एक प्रति राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों को भी दी गई है। ’’
आरटीपी सूची में शामिल सभी खिलाड़ियों को प्रत्येक तीन महीने में अपने रहने के स्थान संबंधी जानकारी देनी होती है जिसमें रात को रुकने के स्थल का पता, गतिविधि कार्यक्रम, प्रतियोगिता कार्यक्रम और स्थल शामिल है। इसके अलावा प्रत्येक दिन 60 मिनट के समय की जानकारी भी देनी होती है जब वे परीक्षण के लिए उपलब्ध रहेंगे।