दिल्ली पुलिस में 11 विशेष पुलिस आयुक्तों और 16 उपायुक्तों को किया गया तबादला

दिल्ली पुलिस में एक बड़ा फेरबदल करते हुए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने शुक्रवार को विशेष आयुक्तों– दीपेंद्र पाठक, एच जी एस धालीवाल, मधुप कुमार तिवारी और रवींद्र सिंह यादव समेत भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के कम से कम 25 अधिकारियों और डीएएनआईपीएस के दो अधिकारियों का तबादला कर दिया।
दिल्ली पुलिस की दो इकाइयों– कानून व्यवस्था, अपराध इकाई और आतंकवाद निरोधक इकाई (विशेष शाखा) के प्रमुखों का तबादला गणतंत्र दिवस से दो सप्ताह पहले ही किया गया है।
हालांकि दिल्ली पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों ने कहा कि ये नियमित तबादले हैं क्योंकि इन अधिकारियों ने विशेष इकाइयों में अपना कार्यकाल पूरा कर लिया था।
उपराज्यपाल कार्यालय द्वारा जारी किये गये आदेश के मुताबिक अब विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था, प्रथम क्षेत्र) दीपेंद्र पाठक (1990 बैच के आईपीएस अधिकारी) को सुरक्षा इकाई में पदस्थापित किया गया है। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव (1995 बैच के आईपीएस अधिकारी) अब कानून व्यवस्था (प्रथम क्षेत्र) की अगुवाई करेंगे।
अधिकारियों ने बताया कि विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था, प्रथम क्षेत्र) के तौर पर पाठक ने कंझावला मामले को संभाला था जहां एक महिला को एक कार घसीटकर ले गयी थी। उन्होंने बताया कि जंतर-मंतर पर पहलवानों के प्रदर्शन को संभालने में उनकी भूमिका की भी तारीफ हुई थी।
अधिकारियों ने बताया कि अपराध इकाई के प्रमुख के तौर पर यादव जटिल जांच करने तथा डकैतों, गैंगस्टरों को पकड़ने में अहम भूमिका निभायी थी।
विशेष पुलिस आयुक्त एच जी एस धालीवाल (1997 बैच के आईपीएस अधिकारी) को यातायात क्षेत्र 2 में भेजा गया है जबकि विशेष पुलिस आयुक्त एस एस यादव (1997 बैच के आईपीएस अधिकारी) अब ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) की कमान संभालेंगे।
धालीवाल की अगुवाई दिल्ली पुलिस ने सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पहली सुराग हासिल की थी और गुजरात से संदिग्ध ‘शूटरों’ को पकड़ा था।
विशेष पुलिस आयुक्त मधुप तिवारी (1995 बैच के आईपीएस अधिकारी) कानून एवं व्यवस्था द्वितीय जोन का कामकाज देखेंगे जबकि विशेष पुलिस आयुक्त सागरप्रीत हुड्डा को पीसीआर (संचार) में भेजा गया है एवं उन्हें धारणा प्रबंधन एवं मीडिया सेल संभाग का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।
अधिकारियों के अनुसार संयुक्त पुलिस आयुक्त केरूप में पश्चिमी क्षेत्र की अगुवाई करने के दौरान जी -20 सम्मेलन के सफल संचालन में तिवारी की भूमिका की तारीफ हुई।
विशेष पुलिस आयुक्त (1996 बैच की आईपीएस अधिकारी) शालिनी सिंह को अपराध इकाई में भेजा गया है जबकि विशेष पुलिस आयुक्त आर पी उपाध्याय (1991 बैच के आईपीएस अधिकारी) विशेष शाखा की कमान संभालेंगे।
इस तरह विशेष पुलिस आयुक्त स्तर के कई और अधिकारियों का स्थानांतरण कियागया है।
उपराज्यपाल ने पुलिस उपायुक्त स्तर के 16 अधिकारियों का भी तबादला किया है।